मंगलवार, 10 फ़रवरी 2009

वर्तमान की राजनीति व नेता

वर्तमान की राजनीति व नेता
बगैर बाती के कब तलक चिराग जलाऐंगे।
कब तलक जनता को मूर्ख बनाऐंगे।
सरेआम कानूनो का उल्लंघन करने वाले राजनीति के ताज,
कब तलक जनता को विधि के विधानो पे चलाऐंगे।
लोग कहते है नेता वो है जो लेता ही लेता और कुछ न देता। मगर यह लोगो की नजर है आजाद भारत के स्वतंत्र नागरिक है, उन्होने अपनी नजर से परखा होगा वही कहते है। कहेंगे क्यू नही सभी को स्वतंत्रता का अधिकार है। राज नेताओ का निर्वाचन भी जनता ही करती है। जितने मुंह उतनी बात, मूण्डे-मुण्डे मतिभिZन्ना या अपनी-अपनी ढपली अपनी-अपनी राग है। लेकिन मै तो यह नही कहता मेरे हृदय की आवाज यह है जो लेता और देता वही है नेता। जो लेने के नाम पर क्या-क्या लेते है-इलेक्शन के समय वोट, काम निकलवाते समय नोट, टिकट प्राप्त करते समय सपोट। इसकी तफ्सीर करने लग जाये तो शायद आगे का हाल ही बयान न कर पाएं।
साथ ही साथ जनता को देते है झूठे आश्वासन, अनिवर्वचनीय वादे, विकास के ऊंचे-ऊंचे ख्वाब। आज की राजनीति मे व राजनेता के लिए सब जायज है। राजनेता अपने स्वार्थों के लिए जनता मे फूट के बीज बोते हैं तथा भोली-भाली जनता को बहकाकर भाई-भाई को आपस मे भिडाते है तथा स्वयं दोनो हाथो मे लड्डू रखते है अर्थात चित्त भी अपना व पूट भी अपना कहावत को चरितार्थ करते हुए दूर बैठ कर तमाशा देखते है।
संसद को अपना ससुराल समझकर वहां आये दिन महाभारत की शूटिंग की जाती है। जिसमे एक पार्टी दूसरी पार्टी पर कीचड़ उछालती है, अथाZत् दूसरे को नीचा दिखाकर अपने को श्रेष्ठ सिद्ध करने मे लगे है तथा एक दूसरे पर व्यंग्यबाण कसते है। राजनेता अपनी राजनीति के मद के हर समय मदहोश रहते है। इलेक्शन के बाद जनता से उन्हे कोई सरोकार नही।
विश्व गुरू भारत महान प्राचीन समय मे कृषि प्रधान देश कहलाता था लेकिन अगर हम कुर्सी प्रधान देश कहेंगे तो कोई रंजोगम की बात नही क्योंकि भारत भूमि की कृषि को नीलाम कर अपनी कुर्सी को बचाने के चक्कर मे है। आज के नेता न रहेगा बांस न बजेगी बांसूरी को सही सिद्ध करते हुए गरीबी मिटाने का नाम लेकर गरीबो को ही मिटाने पर तुले है।

दिन दूनी रात चौगनी महंगाई, रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार में प्रगति हो रही है ऐसे समय मे गरीबों को जिन दिक्कतो का सामना करना पड़ता है उसे वही जानते है। नेताओं को अपनी नेता गिरी से ही फुर्सत नही है तो जनता की तरफ ध्यान कौन दे।

2 टिप्‍पणियां:

Aapk Salah Ke liye Dhnyavad